वर्क फ्राॅम होम तथा लर्न फ्राॅम होम के लिये गेमिंग लैपटाॅप बने भारतीयों की पहली पसंद RP tech India

(कम्प्यूटर न्यूज़ समाचार)
एैसे समय मे जब पूरी दुनिया के समग्र PC Market में बेहद सुस्त वृद्धि दर्ज की गयी है। भारत में Work From Home (WFH) औरLearn From Home (LFH) Culture को तेजी से अपनाएं जाने के कारण, यहां गेमिंग PC, लैपटाॅप और नोटबुक की ब्रिक्री तेजी से बढ़ी है। ैव्भ्व् तथा काॅमर्शियल सेगमेंट्स में गेमिंग लैपटाॅप्स/नोटबुक्स की भारी मांग है। इसके अलावा millenniag विशेष रूप से छात्र और कामकाजी पेशेवरHigh-end Computing तथा multi-tasking के लिये गेमिंग लैपटाॅप्स/नोटबुक्स में निवेश करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। इस संबंद्द में विशेषज्ञों का कहना है, चूंकि दूरदराज से काम करना और दूरस्थ शिक्षा राष्ट्र की मुख्यद्दारा बन रही है इसलिये यह रूझान जारी रहेगा। High-end बिजनेस एप्लिकेशंस के लिये लैपटाॅप/नोटबुक्स का उपयोग नया नही है। इस बिजनेस से काफी Scope को ध्यान में रखते हुए ब्रंाड्स ने Gaming PCs के Configuration में विभिन्न Modification करके उन्हे High-end Commercial Usage तथा Multi-tasking के लिये उपयुक्त बनाया है। विभिन्न पेशेवर जैसे Architects, Data Scientists, Graphic/Web Designers तथा Animation Artists INR 50, 000 से लेकर INR 1.25 लाख या उससे अद्दिक की Price-range में आने वाले mid-range gaming laptops/notebooks को उनकी High-end Configuration औरbuild quality के लिये प्राथमिकता देते है। साथ ही Casual gaming और Online learning के लिये INR 50,000 तक के गेमिंग PCs तथा लैपटाॅप को प्राथमिकता देते हैं। जब से सरकार ने लाॅकडाउन खोला है पूरे देश में SOHO तथा काॅमर्शियल इस्तेमाल के लिये गेमिंग लैपटाॅप्स की भारी मांग है। भारत में गेमिंग PCs, लैपटाॅप्स तथा नोटबुक्स की अग्रणी डिस्ट्रब्यूटर कंपनी RP tech India के अनुसार भारत में बिकी लगभग 50% Gaming Laptops/Notebooks का इस्तेमाल काॅमर्शियल कार्यो के लिये हुआ है और भारत में आगे भी यह trend जारी रहेगा।
इस संबंद्द में अपने विचार व्यक्त करते हुए RP tech India के Director, Sales & Marketing Mr. Rajesh Goenka ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में ब्रांड्स ने गेमिंग PCs में बहुत सारे Modifications किये है, और उन्हे यूजर्स की विभिन्न Categories के लिये किफायती तथा Multi-purpose बनाया है। शुरूआत में केवल Hardcore Gaming के लिये इस्तेमाल होने वाले Gaming Laptop, अब High-end Business Applications के लिये Commercial Entities के द्वारा बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किये जा रहे हैं। भारत में बिकने वाले लगभग 50% गेमिंग लैपटाॅप/नोटबुक्स का इस्तेमाल कामर्शियल कार्यों के लिये किया जा रहा है। Design/Production Houses, Animation Studios तथा High-End Data Processing Firms esa Gaming Laptops/Notebooks की भारी मांग है। भारत में तेजी से विकसित हो रही गेमिंग इंडस्ट्री की मांग के साथ मिलकर इसने भारत में गेमिंग लैपटाॅप्स/नोटबुक्स की मांग में काफी इजाफा किया है। इस ट्रेंड के बारे में आपने विचार व्यक्त करते हुए Lapcom Peripherals Pvt. Ltd. Delhi ds Owner Mr. Manoj Gupta ने कहा कि गेमिंग लैपटाॅप की मांग मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता और बेंगलुरू जैसे वाणिज्यिक केंद्रो से अद्दिक थी। Work From Home rFkk Learn From Home की बढ़ती मांग के कारण पिछली तिमाही में गेमिंग लैपटाॅप्स की मांग में काफी तेजी देखने को मिली है। जिन ग्राहकों को हमने INR 50,000 से INR 1.25 लाख की price-range में गेमिंग लैपटाॅप बेचे हैं। उनमे ज्यादातर प्रोफेशनल्स, आर्किटेक्टस, इंजीनियर्स, ग्राफिक डिजाइनर्स, वेबसाइट बिल्डर्स आदि शामिल है, जिन्हे multi-tasking तथा high-end applications run करने के लिये premium build quality high-end configuration तथा ntel i3, i5, i7 ;k AMD Ryzen प्रोसेसर और NVIDIA RTX 2060/2070/2080 के साथ आने वाले गेमिंग लैपटाॅप की जरूरत हैं। ग्राहक आजकल पतले और हल्के लैपटाॅप चाहते हैं, जिन्हे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना आसान हो।
दूरस्थ कार्य तथा दूरस्थ शिक्षा के परिदृश्य में, निर्बाद्द प्रदर्शन मुख्य आवश्यकता है। आजकल ग्राहक एक अच्छे ब्रांड में One time investment करना चाहते हैं, जो उनके Work और Gaming के Dual Purpose को पूरा कर सके। उदाहरण के लिये Shubham Patani (जिन्होनें हाल ही में 1.5 लाख का गेमिंग लैपटाॅप खरीदा हैं) ने कहा कि मैं एक Software Engineer के रूप में काम करने वाला एक IT Professional होने के साथ-साथ, एक Gaming Enthusiast भी हूं। मैं एक एैसा लैपटाॅप चाहता था, जो मेरे Office work तथा Casual Gaming संबंद्दी दोनो जरूरतो को पूरा कर सके। साथ ही जिसे कही भी ले जाना आसान हों।
यही कारण है कि आजकल INR 40K से 80K के बीच की Price range में आने वालेGaming Laptop/Notebook मार्केट में काफी लोकप्रिय है और ज्यादा बिकते हैं। इस संबंद्द में अपने विचार व्यक्त करते हुए बैंगलुरू स्थित Amogha Computer Needs के Owner Mr. Kiran Kodancha ने कहा कि गेमिंग लैपटाॅप लेने आने वाले ग्राहकों को, पहले से इनकी अच्छी जानकारी होती है। वे अपने बजट के अनुसार अपनी खुद की research और bench marking के साथ आते हैं। गेमिंग लैपटाॅप के लिये हमारे Stores में आने वाली कुल inquiries मे से 40% प्रोफेशनल्स से हैं, 20% Corporates से, 20% Students तथा बाकी शौकिया और प्रोफेशनल गेमर्स से है। खरीदार अपनी खुद की बैंचमार्किग और Configuration के साथ आते है। ASUS ROG सीरीज, HP OMEN, Dell Alienware तथा Lenovo Legion सीरीज ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इस प्रकार मैं यह कह सकता हूं कि सामान्य लैपटाॅप्स की तुलना में गेमिंग लैपटाॅप्स/नोटबुक्स मल्टी टास्किगं के लिये ग्राहको के लिये निश्चित ही बेहतर चुनाव हैं और वे अच्छे ब्रांड के लिये अपना बजट बढ़ाने के लिये भी तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *